[6] [latestupdate] [slider-top-big] [latest]
You are here: Home / , , , देहरादून में शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल, रोमांच के सफर में आप भी जरूर आये

देहरादून में शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल, रोमांच के सफर में आप भी जरूर आये

| No comment
SHARE

देहरादून में शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल, रोमांच के सफर में आप भी जरूर आये



देहरादून : बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग तथा पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन की ओर से स्वच्छ पर्यावरण एवं हिमालय अभियान के तहत तीन दिवसीय प्रथम मालदेवता पैराग्लाइडिंग महोत्सव का आयोजन किया गया। पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में बीएसएफ के एएसआइ राजेंद्र पुनिया प्रथम व कांस्टेबिल गोविंद दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा एडवेंचर स्पोर्टस कैंप में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। प्रथम मालदेवता पैराग्लाइडिंग एवं एडवेंचर स्पोर्टस महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार को मुख्य अतिथि बीएसएफ से रिटायर्ड डीजी आइपीएस सुभाष जोशी ने किया। जिसके बाद फ्लाईंग फॉक्स एवं पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आप भी अगर पैराग्लाइडिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो दून चले आईए, यकिन मानिए यहं आकर आप निराश नहीं होंगे। शुक्रवार से मालदेवता में पैराग्लाइडिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स का रोमांच शुरू हो गया है। तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में देश की पैरामोटर्स, पैरा ग्लाइडिंग टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रतियोगिता का आयोजन बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एडं एडवांस ट्रेनिंग डोईवाला (बीआइएएटी) और हिमालयन एयरो स्पोर्ट्स एसोसिएशन (हासा) की तरफ से हो रहा है। आम लोगों के लिए भी कई प्रतियोगिताएं रखी गई हैं। यहां आने वाले लोग पैराग्लाइडिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं, साथ ही इसकी बारीकियां भी जान सकते हैं।



प्रतियोगिता की थीम भी शानदार है। थीम है ‘पर्यावरण और हिमालय सुरक्षा ’, जिसके माध्यम से लोगों को पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रतियोगिता का उद्घाटन डीजी कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने किया। इस मौके पर बीआइएएटी के कमांडेंट राजकुमार नेगी ने कहा कि एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता के जरिए लोगों को एडवेंचर स्पोर्ट्स से रूबरू कराया जाएगा। रॉक क्लाइंबिंग, रोक क्राफ्ट और वॉटर स्पोर्ट्स के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जा रही है। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति रुचि बढ़ाना है। यहां आकर लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स के बारे में जान सकते हैं, उनका लुत्फ उठा सकते हैं। प्रतियोगिता में तीन दिन तक मुकाबले होंगे। समापन समारोह 30 सितंबर को है। समारोह में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस वीकेंड अगर आप कुछ स्पेशल करना चाहते हैं तो दून आ जाईए, यहां अर्द्धसैनिकों को हवा से बातें करते देख आप भी रोमांच से भर जाएंगे। पैराग्लाइडिंग के शौकिनों के लिए दून की खूबसूरत वादियां किसी जन्नत से कम नहीं है। 


2nd MALDEVTA PARAGLIDING FESTIVAL, DEHRADUN

Time : Fri Sep 27 2019 at 09:00 am to Mon Sep 30 2019 at 08:00 pm

Venue : Maldevta Raipur, Maldevta Farms,, Serki, Via Raipur Road, Dehradun, Uttarakhand, India 248008